Home समाचार प्यार वालों ध्यान से पढ़ना - ‘इसलिए जरूरी है पार्टनर के साथ...

प्यार वालों ध्यान से पढ़ना – ‘इसलिए जरूरी है पार्टनर के साथ झगड़ा’

Author

Date

Category

आप जब किसी के साथ प्यार में होते हो तो जरूरी नहीं आपके ख़यालात बिल्कुल एक जैसे ही हो। कभी-कभी आपके और आपके पार्टनर के ख़्याल आपस में टकरा जाते हैं। ऐसे में अनबन का होना स्वाभाविक हो जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी की यह अनबन का सरदर्द सिर्फ आपको ही नहीं है बल्कि कई वैज्ञानिक भी इस पर सालों से शोध कर रहे हैं।और ऐसी ही एक शोध में शोधकर्ताओं ने पाया कि कुछ अनबन रिश्तों को मजबूत करने का काम भी करती हैं।


via

बता दें इस शोध को शोधकर्ताओं ने 1000 लोगों का सर्वे किया। इस सर्वे की रिपोर्ट में ख़ास तौर पर यह बात सामने आई कि जिन कपल्स के बीच मे किसी भी बात को लेकर अपने पार्टनर के साथ अनबन होती है, वे उन लोगों के मुकाबले कई गुना ज़्यादा खुश रहते हैं जो पार्टनर किसी बात को ले कर बुरा मान कर बैठ जाते हैं और अकेले ही आंसू बहाते हैं।


via

इस शोध को करने वाले मुख्य लेखकों में से एक, Joseph Grenny के अनुसार कि कई कपल्स का मानना होता है कि उन्हें किसी सेंसिटिव टॉपिक पर अपने पार्टनर से नहीं लड़ना चाहिए। दरअसल इसके पीछे उन्हें डर होता है कि कहीं उनका रिश्ता टूट ना जाए।


via

मगर इस शोध में यह बात सामने आई कि अनबन रिश्ता टूटने को वजह नहीं होती। जी हां, इस शोध में 5 में से 4 लोगों ने यह माना कि रिश्ता अनबन की वजह से नहीं टूटता बल्कि खराब कॉम्युनिकेशन की वजह से टूटता है। हालांकि इसके अलावा शोधकर्ता Grenny का यह भी मानना है कि कई लोग अपनी भावनाओं को ठीक तरह से समझ नहीं पाते हैं कि उन्हें किस स्थिति में किस तरह बर्ताव करना चाहिए। और यही वजह है कि रिश्ते खराब होने का कसूरवार पार्टनर एक दूसरे को बताते हैं।


via

इस शोध में यह बात सामने आई है कि अपनी भावनाओं को किस ढंग से अपने पार्टनर के साथ रखनी चाहिए। इसके अलावा यह बात भी सामने आई है कि कौनसी अनबन अच्छी और कौनसी अनबन बुरी होती है। किस अनबन से रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है और किस अनबन से रिश्ता मजबूत बन जाता है। हालांकि कोई भी रिश्ता तब ही कामयाब हो पाता है जब उस रिश्ते में प्यार हो।

Latest posts