Home समाचार हनुमान जी की इस महीमा को देखकर आप रह जाएंगे दंग

हनुमान जी की इस महीमा को देखकर आप रह जाएंगे दंग

Author

Date

Category

चारों युग में हनुमानजी के ही परताप से जगत में उजियारा है। हनुमान को छोड़कर और किसी देवी-देवता में चित्त धरने की कोई आवश्यकता नहीं है। द्वंद्व में रहने वाले का हनुमानजी सहयोग नहीं करते हैं। हनुमानजी हमारे बीच इस धरती पर सशरीर मौजूद हैं। आज के जमाने में कुछ लग भगवान पर ज्यादा यकीन नही करते, यानि ये कह सकते हैं कि लोगों को ज्यादा श्रद्धा नहीं है जिसके चलते वो ज्यादा पूजा पाठ में भी ध्यान नहीं देते. आज के जमाने में ऐसे कई लोग देखे हैं हमने जो भगवान से दूर ही भागते हैं. वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों की बहुत आस्था जुड़ी होती है. कहा जाता है आज के ज़माने में सिर्फ हनुमान जी ही ऐसे देवता हैं जो जिन्दा हैं. हनुमान जी शक्ति और पराक्रम के परिचायक है. वो अपने भक्तों की हर मनोकामना को पूरी करते है. लेकिन आज हम हनुमान जी के ऐसे चमत्कार के बारे में बताने जा रहे है.

Image result for हनुमान जी की ऐतिहासिक मूर्तियां

किसी भी व्यक्ति को जीवन में श्रीराम की कृपा के बिना कोई भी सुख-सुविधा प्राप्त नहीं हो सकती है। श्रीराम की कृपा प्राप्ति के लिए हमें हनुमानजी को प्रसन्न करना चाहिए। उनकी आज्ञा के बिना कोई भी श्रीराम तक पहुंच नहीं सकता। हनुमानजी की शरण में जाने से सभी सुख-सुविधाएं प्राप्त होती हैं। इसके साथ ही जब हनुमानजी हमारे रक्षक हैं तो हमें किसी भी अन्य देवी, देवता, बाबा, साधु, ज्योतिष आदि की बातों में भटकने की जरूरत नहीं।

Image result for हनुमान जी की ऐतिहासिक मूर्तियां

आज के जमाने में कुछ लग भगवान पर ज्यादा यकीन नही करते, यानि ये कह सकते हैं कि लोगों को ज्यादा श्रद्धा नहीं है जिसके चलते वो ज्यादा पूजा पाठ में भी ध्यान नहीं देते. आज के जमाने में ऐसे कई लोग देखे हैं हमने जो भगवान से दूर ही भागते हैं. वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों की बहुत आस्था जुड़ी होती है. कहा जाता है आज के ज़माने में सिर्फ हनुमान जी ही ऐसे देवता हैं जो जिन्दा हैं. हनुमान जी शक्ति और पराक्रम के परिचायक है. वो अपने भक्तों की हर मनोकामना को पूरी करते है. लेकिन आज हम हनुमान जी के ऐसे चमत्कार के बारे में बताने जा रहे है.

Related image

तो चलिए हम बता देते हैं एक ऐसे ही मंदिर के बारे में जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे. जिस भी मंदिर हम जाते हैं वहां नारियल भेंट करते हैं. मंदिर में नारियल चढ़ाते वक्त पुजारी जी उसके दो टुकड़े करते है, लेकिन आज जिस मंदिर के बारे में हम आपको बताने जा रहे है वहां पुजारी नहीं बल्कि भगवान खुद नारियल के दो टुकड़े कर देते है. जी हाँ, आप यकीन नहीं करेंगे कि इस मंदिर में भगवान हनुमान खुद नारियल के दो टुकड़े कर एक भक्त को प्रसाद के स्वरुप दे देते है और दूसरा मंदिर को चढ़ावे के तौर पर दे देते है.

Image result for हनुमान जी की ऐतिहासिक मूर्तियां

गुजरात में अहमदाबाद के सारंगपुर में स्थिति इस हनुमान मंदिर की चर्चा दूर-दूर तक होती है. यहां हनुमान जी की मूर्ति नारियल तोड़ रही है. जिसके कारण लोग दूर-दूर से इसे देखने आते है. ये कोई चमत्कार नहीं बल्कि तकनीक का कमाल है. मंदिर प्रशासन ने मंदिर प्रांगण में साफ-सफाई रखने के लिए ये अनोखी पहल की है, जिसमें हनुमान जी की मूर्ती के भीतर एक मशीन लगाया गया है जो नारियल के दो टुकड़े कर देता है.

Latest posts