…तो डायनासोर वाला पानी पी रहे हम? 5 अरब वर्षों से नहीं बना नया पानी, रिसर्च में चौंका देने वाले खुलासे

पृथ्वी पर रहने वाले प्रत्येक जीवित वस्‍तु को जिंदा रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आज हम जो पानी पी रहे हैं, यह वही पानी है जो लाखों साल पहले डायनासोर (Dinosaur)और वूली मैमथ (wooly mammoths)पिया करते थे. वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च के मुताबिक, 5 अरब वर्षों से नया पानी बना ही नहीं. इसल‍िए जो पानी जमीन के अंदर मौजूद है, वह लाखों और यहां तक कि अरबों वर्षों से है.

दावे तो यहां त‍क किए जाते हैं कि पानी की हर घूट में विलुप्त डायनासोर के मूत्र का कुछ ह‍िस्‍सा होता है. विज्ञान के YouTube चैनल क्यूरियस माइंड्स ने कुछ साल पहले इस पर एक रिपोर्ट शेयर की थी. तब बताया था कि डायनासोर काफी लंबे वक्‍त तकरीबन 186 मिलियन वर्षों तक धरती पर रहे. इसल‍िए उन्‍हें पानी पीने के लिए काफी समय मिला. वह काफी मात्रा में पानी प‍िया करते थे. इसल‍िए बात की काफी हद तक संभावना है कि आपके पानी में डायनासोर का मूत्र हो सकता है. हालांकि, इस तथ्‍य की वैज्ञानिक पुष्टि अभी तक नहीं की जा सकी है, क्‍योंकि अभी तो हम डायनासोर के बारे में भी बहुत कुछ नहीं जान पाए हैं.

आसमान से हर एक बूंद लौट आती है वापस
एबीसी न्‍यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, रिसर्च में कहा गया है कि हमारी धरती पर जो पानी है वह लगभग 5 अरब वर्षों से है. इसका एक छोटा सा ह‍िस्‍सा ही अंतर‍िक्ष में बचा है. तब से कोई नया पानी नहीं बना. हमारी नद‍ियों झीलों और महासागरों का पानी जब बढ़ते तापमान की वजह से गर्म होता है तो वह वाष्‍प बनकर आसमान में उड़ जाता है. फ‍िर जैसे ही मौसम ठंडा होता है वह बादलों के रूप में बदल जाता है और बारिश, बर्फ, ओले, ओलावृष्टि के रूप में जमीन पर आ गिरता है. यह फ‍िर उन्‍हीं नदियों, झीलों और महासागरों में पहुंच जाता है.

खन‍िजों में डायनासोर के समय से भी पुराना पानी
वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ द एनवायरनमेंट में भूविज्ञानी केंट केलर ने कहा, धरती के नीचे पानी की जांच की और इसे सही पाया. आप यह मत समझ‍िए कि सिर्फ महासागरों, नद‍ियों में जो पानी है वही है. खन‍िजों में भी पानी फंसा हुआ है. यह पानी तो डायनासोर से भी पुराना है. वहां बहुत पानी है. एक और जगह हमें डायनासोर के समय का पानी मिला. कार्बनिक पदार्थों में. जब डायनासोरों की मृत्यु हुई, तो उनके शरीर टूटकर पृथ्वी का हिस्सा बन गए. समय के साथ, इस कार्बनिक पदार्थ में से कुछ शेल, कोयला और तेल बन गया जिसका उपयोग हम ईंधन के लिए करते हैं. डायनासोर ने जो पानी पिया वह सिर्फ हमारे द्वारा पीने वाले पानी, खनिजों और कार्बनिक पदार्थों से कहीं अधिक है. यह वह भी है जिसका उपयोग हम नहाने, पकाने और भोजन के लिए पौधों को पानी देने के लिए करते हैं.

Tags: Bizarre news, OMG News, Trending news, Viral news, Weird news

Source link