तेंदुए को निगलने ही वाली थी शेरनी, तभी पहुंच गया हाथ‍ियों का झुंड, देखकर सिट्टी-पिट्टी हुई गुम

शेरनी अगर शिकार करने की ठान ले तो कोई बच नहीं सकता. खूंखार से खूंखार जीव भी उसे देखकर भागते फ‍िरते हैं. लेकिन आप जानकर हैरान होंगे कि जंगल की यह खतरनाक श‍िकारी भी एक जानवर से डरती है. उसे देखकर शरीर कांप उठता है. और भागती फ‍िरती रहती है. इसका नाम हाथी है. यकीन नहीं आता तो YouTube पर वायरल हो रहे इस वीडियो को देख‍िए, जिसमें हाथ‍ियों के झुंड ने खूंखार शेरनी से तेंदुए की जान बचा ली.

सबी सैंड नेचर रिजर्व के हेड गाइड एफजे मैम्स ने इसे केमरे में कैद किया है, जिसे यूट्यूब पर LatestSightings एकाउंट से शेयर किया गया है. सबी ने बताया कि कुछ समय से वे एक चीते को ट्रैक कर रहे थे, तभी पता चला कि एक तेंदुआ देखा गया है और उसने एक जानवर का श‍िकार किया है. हम उसके पीछे भागे.तभी 2 शेरनियां उसके पीछे दिखाई दीं. लग रहा था कि श‍िकार करने के लिए वे तेंदुए का पीछा कर रही हैं.

” isDesktop=”true” id=”6443629″ >

उस पर झपट्टा मारने लगी
तेंदुए को आभास हो गया कि खूंखार शेरनी उसके पीछे लग गई है. वह भागने लगा. लगा कि अब बच पाना मुश्क‍िल है तो वह एक पेड़ पर जा चढ़ा.शेरनी तो मन बनाकर आई थी कि बिना श‍िकार किए नहीं लौटेगी. वह भी तेंदुए के पीछे-पीछे पेड़ पर चढ़ी. उस पर झपट्टा मारने लगी. शेरनी बस अब श‍िकार करने ही वाली थी. हमें लग गया था कि अब यह बच नहीं सकता. तभी हाथियों का एक झुंड झाड़ियों से बाहर आया. हाथियों ने चिंघाड़ना शुरू कर दिया. वह तेजी से पेड़ की ओर भागीं. उन्‍हें आता देख शेरनी की सिट्टी पिट्टी गुम हो गई. किसी तरह जान बचाकर वह भाग निकली.

हाथी से क्‍यों डरते हैं शेर
इसके बावजूद हाथियों ने नहीं बख्‍शा. उसके पीछे लग गईं. यह देख तेंदुए ने राहत की सांस ली और शेरन‍ियों के भागते ही वह कूदकर फरार हो गया. बता दें कि हाथी सिर्फ तभी शेरों का पीछा करते हैं जब उन्‍हें खतरा महसूस होता है. इसके अलावा जब भी हाथी शेरों को देखते हैं तो उन्हें चेतावनी देने के लिए जोर से चिंघाड़ते हैं. दिखाते हैं कि वह सिर्फ अपने काम से काम रखे. यहां किसी को तंग न करे. शेर छोटे और हाथी के मुकाबले कम ताकतवर होते हैं, इसल‍िए डर जाते हैं. जबक‍ि हाथी सुरक्षात्मक होते हैं और अपने साथ‍ियों को बचाना जानते हैं. इसल‍िए वे शेरों को डराने के लिए पूरी ताकत झोंक देते हैं.

Tags: Bizarre news, Elephants, Lion video, OMG News, Trending news, Viral news, Weird news, Wildlife Viral Video

Source link