ऐसे दिखते हैं दुनिया के सबसे ‘परफेक्ट’ मर्द और औरत, AI ने बनाई तस्वीर, देखते ही आ जाएगा दिल!

आखिर खूबसूरती में परफेक्शन का पैमाना क्या है? किस महिला को खूबसूरत माना जाए और किस मर्द को परफेक्ट कहा जाए? कई लोग कहेंगे कि इंसान को परफेक्ट उसका दिल और बिहेवियर बनाता है. बात में सच्चाई भी है. लेकिन इस बात को झुठलाया नहीं जा सकता कि लोग आज भी शक्ल और सूरत को सीरत से ज्यादा अहमियत देते हैं. इंसान खुद को खूबसूरत दिखाने के लिए क्या नहीं करता. कोई मेकअप का सहारा लेता है तो कोई सर्जरी तक करवा देता है. लेकिन अब AI ने दुनिया के सबसे परफेक्ट मर्द और औरत की तस्वीर बनाई है.

आदर्श महिला और पुरुष की इस तस्वीर को सोशल मीडिया डाटा के इंगेजमेंट एनालिटिक्स का इस्तेमाल करते हुए बनाया गया है. इसके नतीजे बेहद इंट्रेस्टिंग है. इन तस्वीरों को द बुलिमिया प्रोजेक्ट के तहत बनाया गया. लेकिन ईटिंग डिसऑर्डर ग्रुप ने इन तस्वीरों को लेकर चेतावनी जारी की. उनका कहना है कि AI द्वारा बनाए गए इन फोटोज में जैसी बॉडी है, वो असल जिंदगी में शायद संभव है. साथ ही इसमें स्किन टोन को लेकर भी भेदभाव किया गया है.

प्रोजेक्ट का है हिस्सा
आदर्श महिला और पुरुष की ये तस्वीर द बुलिमिया प्रोजेक्ट ने कंडक्ट की थी. इसमें Dall-E 2, Stable Diffusion और Midjourney का इस्तेमाल किया गया. बताया जा रहा है कि ये तस्वीरें उत्तेजक हैं. AI द्वारा महिलाओं की बनाई 37 प्रतिशत में बालों का रंग ब्लॉन्ड और 53 प्रतिशत महिलाओं की बॉडी का रंग ऑलिव होता है. जबकि मर्दों में ज्यादातर की बॉडी मस्क्युलर और 6 पैक्स के साथ बनाए जाते हैं. स्टडी में सामने आया कि 67 प्रतिशत मर्दों के बाल भूरे और स्किन टैन होती है.

ai perfect man

सोशल मीडिया एनालिटिक्स के जरिये बनाई गई तस्वीर

लोगों से मांगी राय
सोशल मीडिया एनालिटिक्स के इस्तेमाल के बाद बनाए गए तस्वीरों को बुलिमिया प्रॉजेक्ट ने लोगों के साथ शेयर किया. इसके बाद उनसे राय मांगी गई, पूछा गया कि क्या वो AI के इन तस्वीरों से सहमत हैं? 2023 का परफेक्ट मर्द दाढ़ी रखता है और उसकी आँखें भूरी है. वहीं महिला की आंखें भूरी और स्किन टैन है. लोगों ने इन तस्वीरों से सहमति नहीं जताई. उनका कहना है कि असल में ऐसे इंसान का मिलना नामुमकिन है. लेकिन कई ने ऐसा भी लिखा कि अगर ऐसे लोग रियल लाइफ में मिल जाएं तो उनके पास शादी के लिए प्रपोजल की भीड़ लग जाएगी.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, Weird news

Source link

1 thought on “ऐसे दिखते हैं दुनिया के सबसे ‘परफेक्ट’ मर्द और औरत, AI ने बनाई तस्वीर, देखते ही आ जाएगा दिल!”

Comments are closed.