इस हफ्ते मुस्कुरा रहा है सूरज! NASA के सेटेलाइट ने ली सूर्य की अद्भुत तस्वीर

Smiling Sun: हम पृथ्वी पर रह रहे लोग सूरज को आग का धधकता गोला समझते हैं. कहा जाता है कि इसके नजदीक आते ही कोई भी राख में बदल जाएगा. लेकिन इसमें कोई राय नहीं की इस धरती पर जीवन होने का सबसे बड़ा कारण सूर्य है. अगर सूरज नहीं होता तो ये दुनिया नहीं होती. सुबह-शाम लगभग हर रोज़ हम सूर्य की तरफ देखते हैं. हमें हर वक्त इसके अलग-अलग रूप देखने को मिलते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सूरज को मुस्कुराते हुए देखा है. शायद नहीं देखा होगा. नासा के सेटेलाइट ने पहली बार के सूरज के मुस्कुराते हुए तस्वीर कैमरे में कैद की है.

ऐसा लग रहा है कि सूरज इस हफ्ते अच्छे मूड में है. कम से कम नासा की इस तस्वीर में तो ऐसा ही लग रहा है. ये तस्वीर नासा के सेटेलाइट से गुरुवार को सुबह ली गई. नासा ने फोटो शेयर करते हुए लिखा है, ‘आज, नासा के सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने सूर्य को ‘मुस्कुराते हुए’ कैमरे में कैद किया. पराबैंगनी प्रकाश में देखे जाने वाले, सूर्य पर इन काले धब्बों को कोरोनल होल के रूप में जाना जाता है और वे ऐसे क्षेत्र हैं जहां तेज सोलर हवाएं अंतरिक्ष में चलती है.’

क्या खास है इस तस्वीर में
इस तस्वीर को गौर से देखने पर ऐसा लग रहा है कि वो हमारी ओर देखकर मुस्कुरा रहा है. नासा की सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी से खींची गई इस तस्वीर को देख कर ऐसा लग रहा है कि उसकी दो गहरी आंखें हैं, एक गोल नाक और एक खुश करने वाली मुस्कान है.

सूरज पर नासा की नज़र
सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी (SDO) को साल 2010 में नासा ने लॉन्च किया था. तब से ये अंतरिक्ष में घूम रहा है और सूरज की गतिविधियों पर नजर रख रहा है. इसका इस्तेमाल अंतरिक्ष के मौसम का अध्ययन करने और तारे की चमक और विस्फोट को ट्रैक करने के लिए किया जाता है. आपको 2014 की एक और तस्वीर याद होगी, जब सूरज ने हेलोवीन-वाई जैक-ओ-लालटेन की चेहरे की तरह दिखा था. ये तब थोड़ा डरावना लग रहा था.

Tags: Nasa, OMG News, Sun

Source link