हाय रे सिस्टम…जिंदा विधवा महिला को घोषित कर दिया मृत, अब दफ्तरों के लगा रही चक्कर

रविंद्र कुमार/झुंझुनूं. झुंझुनूं जिले में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. यहां एक महिला को मृत घोषित कर दिया गया है. अब विधवा महिला खुद जिंदा साबित करने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगा रही है. ग्राम पंचायत सीथल के गांव केसरीपुरा की रहने वाली मनोहरी देवी को सरकारी सिस्टम ने अपने कागजात में मृत घोषित कर दिया. मृत घोषित करने के बाद महिला को मिल रही विधवा पेंशन को भी बंद कर दिया गया. जिसकी जानकारी मिलने परमहिला ने पेंशन वापस शुरू करवाने के लिए प्रशासन से गुहार लगाई है.

दरअसल, केसरीपुरा गांव की महिला मनोहरी देवी पत्नी लीलाधर गुर्जर अभी जिंदा है. लेकिन सरकारी सिस्टम ने अपने कागजों में उसे मृत घोषित कर रखा है. मृत घोषित करने के बाद महिला को मिलने वाली विधवा पेंशन भी बंद कर दिया गया. वहीं जब समय पर पेंशन नहीं मिलने की वजह से महिला ने जब पता लगाया कि उसकी पेंशन क्यों नहीं आ रही है तो उसमें उसे जवाब मिला की उन्हें मृत दिखाया जा चुका.

2022 से बंद हो चुकी पेंशन

मनोहरी देवी ने बताया कि 2019 से वह विधवा पेंशन ले रही है. जिससे उसे घर चलाने में कुछ मदद मिल रही थी लेकिन दिसंबर 2022 में अंतिम समय उसकी पेंशन मिली थी. अब जब उसके खाते में पेंशन नहीं आई तो उन्होंने ई-मित्र पर जाकर इसके बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि पंचायत समिति के द्वारा उसकी पेंशन रोक दी गई है.

जब पंचायत समिति में उसने पता लगाया तो उन्हें ग्राम पंचायत के लिए बोला गया. महिला ने काफी चक्कर लगाने के बाद भी जब कोई समस्या का समाधान नहीं निकला तो अपने ऑनलाइन पोर्टल पर चेक करवाया और वहां से एक फॉर्म निकलवाया तो वहां पर पेंशन बंद होने का जो कारण बताया गया वह महिला का मृत्यु होना बताया गया.

6 महीने से परिवार चलाने में हो रही दिक्कत

मनोहरी देवी ने बताया कि उनको मिलने वाली पेंशन से उन्हें घर चलाने में थोड़ा सहारा मिल रहा था. अभी उनका एक छोटा बेटा है और घर में दो पशु हैं. पेंशन बंद होने से पिछले 6 महीने से वह काफी परेशान हो रही है और अब उन्होंने परेशान होकर संभागीय आयुक्त से इसके लिए गुहार लगाई है कि उनकी पेंशन वापस शुरू की जाए जिससे वह अपना घर चला सके.

Source link