यहां मिला वर्ल्ड वॉर 2 का खुफिया बंकर, अंदर का नजारा देखकर दंग रह गए लोग, जानें- इसका रहस्य!

Underground World War II bunker found: यूनाइटेड किंगडम में इंग्लैंड के सुदूर साउथ वेस्ट में कॉर्नवाल (Cornwall) काउंटी के पास पोर्ट्रीथ (Portreath) में एक अंडरग्राउंड सीक्रेट बंकर पाया गया है, जिसे द्वितीय विश्व युद्ध का बताया जा रहा है. यह बंकर बहुत ही घनी हरी-भरी झाड़ियों के बीच छिपे होने के कारण अब तक दुनिया के सामने नहीं आया था, जिसे अब एक निर्माण परियोजना में लगे लोगों ने ढूंढ निकाला है.

कैसे मिला है ये सीक्रेट बंकर?: कॉर्नवाल लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, जिस जगह यह खुफिया बंकर पाया गया है, वहां कभी डब्ल्यूएएएफ (Women’s Auxiliary Air Force) बेस हुआ करता था, जिसका इस्तेमाल द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान और उसके बाद पास के पोर्ट्रीथ एयरफील्ड में काम करने वाले कर्मियों के लिए बैरक, मेस और ऑसिसों के लिए किया जाता था. 

अब इस जगह पर कोस्टलाइन हाउसिंग 22 बंगले बनाना चाहती है. जिसके लिए डेवलपर्स ने यहां फैली झाड़ियों और पेड़ पौधों को कटवाने का काम शुरू करवाया था. इसी दौरान उनकी नजर एक दरवाजे पर पड़ी, जिसके अंदर जाने पर उनको यह गुप्त बंकर दिखा, जो कंक्रीट ब्लॉक्स बना हुआ है, जिसे अब ऐतिहासिक द्वितीय विश्व युद्ध (World War II) के बेस के अवशेषों का हिस्सा बताया गया है. 

दिखने में कैसा है यह सीक्रेट बंकर?

यह बंकर पूर्व WAAF बेस पर बने अंडरग्राउंड बंकरों में से है, जिसके बाहर लकड़ी का एक दरवाजा लगा हुआ था, जो उसके अंदर जाने के एकमात्र रास्ते के रूप में खुलता है. उसके अंदर भी कंक्रीट ब्लॉकों की दीवार लगी हुई थी, जब उसमें छेद किया गया, तो अंदर एक खाली जगह दिखाई दी, जो अंधेरे से घिरी हुई थी. इसी तरह से इस बंकर के अन्य एंट्रेंस गेटों को कंक्रीट ब्लॉकों से बंद किया गया है.

जब लोग दीवार में किए गए छेद के जरिए बंकर के अंदर दाखिल हुए थे, तो उनको सीढ़िया दिखाई दीं, जो अंदर की ओर जाती थीं. जिनसे नीचे उतरने पर उनको बंकर के अंदर 40 फीट लंबा एक संकीर्ण कमरा दिखाई दिया, जिसमें कंक्रीट ब्लॉक की दीवारें और एक नालीदार छत है. बंकर और उसकी बनावट को देख कर लोग हैरान रह गए.

Tags: Ajab Gajab news, OMG News, Weird news

Source link