यहां कस्टम विभाग ने अजीबोगरीब कारण के चलते लगाया था एडल्ट डॉल्स पर रोक! कोर्ट की दखल के बाद हटा ‘बैन’

इंसान अपनी पर्सनल लाइफ में क्या करता है इससे दूसरों को मतलब नहीं होता और ना होना चाहिए. पर जब निजी जिंदगी में किए गए काम से देश की खूबसूरत परंपरा पर खतरा मंडराने लगे तो चिंता का विषय सामने आ जाता है. पर जब खतरा ऐसी चीजों से होने लगे जो लोगों के प्राइवेट पलों से जुड़ी हों तो क्या किया जाए? साउथ कोरिया की हाल की खबर ने सभी को चौंका दिया है क्योंकि यहां पर कोर्ट ने देश में एडल्ट डॉल्स के आयात (Adult dolls import rule) पर लगे बैन पर से रोक हटा दी है. हैरानी इस बात की है कि यहां एडल्ट डॉल्स (Adult dolls ban in South Korea) पर कभी कोई बैन था ही नहीं, फिर भी सरकारी अधिकारी उन्हें जब्त कर ले रहे थे. अब जाकर बैन हटा तो पता चला कि डॉल्स को जब्त क्यों कर लिया जा रहा था.

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार साउथ कोरिया से एडल्ट डॉल्स (South Korea customs department ban on adult dolls) के आयात पर लगे बैन को हटा दिया गया है. पर आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इन डॉल्स के बैन पर कभी कोई रोक लगी ही नहीं थी. अपने आप देश का कस्टम विभान एयरपोर्ट्स पर आने वाली इन डॉल्स को जब्त कर लेता था. रिपोर्ट के अनुसार साल 2018 से कस्टम विभाग ऐसा कदम उठाने लगा था और अब तक हजारों डॉल्स को जब्त किया जा चुका है.

बैन ना होते हुए भी जब्त होती थीं एडल्ट डॉल्स
अब आप सोचेंगे कि जब डॉल्स के आयात पर प्रतिबंध था ही नहीं तो फिर विभाग इन्हें जब्त क्यों कर रहा है. दरअसल, देश के एक कानून के तहत उन चीजों के आयात पर बैन लगा है जो देश की खूबसूरत परंपरा को नुकसान पहुंचाते हैं और जनता की नैतिकता पर खतरा हैं. अब यूं तो साउथ कोरिया में बनने वाली एडल्ट डॉल्स भी उपलब्ध हैं मगर लोगों का कहना है कि उनकी क्वालिटी इतनी बढ़िया नहीं है जितनी दूसरे देशों से आने वाली डॉल्स की होती है. ऐसे में आयात करने वाले इस मामले को लेकर कोर्ट पहुंच गए.

कोर्ट ने दी दखल
साउथ कोरिया की अदालतों ने ये साफ किया कि ये डॉल्स लोग अपनी निजी जिंदगी में, प्राइवेट पलों के दौरान इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में इससे किसी भी तरह नागरिकों की नैतिकता पर असर नहीं पड़ता है. कोर्ट ने कस्टम विभाग को ऑर्डर किया है कि जब्त की हुई डॉल्स को लौटाया जाए और किसी की डॉल को रोका भी ना जाए. हालांकि, कस्टम विभाग ने भी साफ किया है कि बच्चों के आकार वाली डॉल पर अभी भी पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा. महिलाओं से जुड़ी कई संस्थाओं ने कोर्ट के नियम को गलत बताते हुए कहा कि इन डॉल्स की वजह से महिलाओं के शरीर को वस्तु की तरह पुरुष देखने लगते हैं जो गलत है.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

Source link