बेहद जहरीला है ये पौधा, कांटे इतने खतरनाक कि चुभ जाएं तो मौत की भीख मांगते हैं लोग, देखते ही बनाएं दूरी!

Gympie-Gympie Plant: जिंपी-जिंपी बेहद जहरीला पौधा है, जो पूरी तरह से सुई जैसे छोटे बालों से ढका होता है. ये असल में इसके कांटे होते हैं, जो इतने खतरनाक होते हैं कि चुभने पर लोग मौत की भीख मांगते हैं, इसलिए मनमोहक दिखने वाले इस पौधो को देखते ही आपको इससे दूरी बना लेनी चाहिए. इसकी मुलायम और रोएंदार दिल के आकार की पत्तियां होती हैं, जिन पर भी हजारों कांटे होते हैं, जिनमें इतना शक्तिशाली विष होता है, जिनके चुभने पर पीड़ित कई हफ्तों तक दर्द से कराहते हैं.

Amusingplanet की रिपोर्ट के अनुसार, देखने में जिंपी-जिंपी पौधा मनमोहक लगता है, लेकिन इसे छूने की भूल कभी नहीं करनी चाहिए. इस पौधे का साइंटिफिक नाम डेंड्रोकनाइड मोरोइड्स (Dendrocnide moroides) है. इसे सुसाइड प्लांट, स्टिंगिंग ट्री या स्टिंगिंग बुश के नाम से भी जाना जाता है. इसे ऑस्ट्रेलिया का सबसे जहरीला पौधा माना जाता है. 

कांटों के चुभने पर कैसा है लगता?

बोटानिस्ट मरीना हर्ले ने इस पौधे पर स्टडी की है. इन पौधों पर काम करने के दौरान जब उनको पहली बार ये कांटे चुभे तो उनको भयंकर दर्द हुआ था. हर्ले ने इनके चुभने को ‘गर्म एसिड से जलाए जाने और एक ही समय में बिजली का झटका’ लगने जैसा बताया है. उन्हें एक बार अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ी थी.

लंबे समय तक रहता है कांटे का दर्द

जिंपी-जिंपी पौधे के कांटे का दर्द लंबे समय तक रहता है. पौधे के चारों ओर चुभने वाले बाल होते हैं, जो छूने पर एक मजबूत न्यूरोटॉक्सिन छोड़ते हैं. बाल टूट सकते हैं और त्वचा में छेद कर सकते हैं, जिससे एक चुभन होती है जो तब तक बनी रहती है जब तक शरीर से उन्हें बाहर नहीं निकाल दिया जाता है. इसका दर्द कई दिनों से लेकर महीनों तक रह सकता है. ये जहरीला पौधा 10 फीट तक लंबा हो सकता है और इसमें दिल के आकार के बड़े पत्ते होते हैं जिनकी लंबाई दो फीट तक होती है।

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source link