धरती पर आने वाले एलियन्स के सामने आएंगी 2 बड़ी मुश्किलें, वैज्ञानिक का दावा, आसान नहीं होगी छानबीन!

क्या दूसरे ग्रहों पर जीवन है? ये सवाल वैज्ञानिकों के साथ-साथ आम आदमी के दिमाग में भी कभी न कभी आया होगा. पर इसका जवाब कोई नहीं जानता. मगर एक बात तो तय है, कि अगर जीवन है, तो जिस प्रकार हम धरतीवासी एलियन्स की खोज में जुटे हैं, उसी प्रकार दूसरे ग्रह के लोग भी हमारी खोज में जुटे होंगे. क्या पता वो कभी हमारे ग्रह तक पहुंच जाएं और इसको लेकर छानबीन (Obstacles for aliens on Earth) करना शुरू कर दें. पर उनके लिए ये छानबीन उतनी भी आसान नहीं होगी, जितनी हमें लगता है. हाल ही में कुछ वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि धरती पर आने वाले एलियन्स को 2 बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के मटीरियल साइंस और इंजीनियरिंग विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर स्कॉट मैककॉर्मैक (Scott McCormack) ने हाल ही में पॉपुलर मेकैनिक्स से बात करते हुए बताया कि ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि करोड़ों सालों में धरती पर कभी न कभी दूसरे ग्रह के जीवों ने उपस्थिति दर्ज करवाई ही होगी, लेकिन अगर ऐसा हुआ होगा, या फिर अगर आगे कभी होगा, तो दूसरे ग्रह के लोगों को दो बड़े कारकों को झेलना पड़ेगा जो उनके सामने मुश्किल बनकर खड़े हो जाएंगे.

एलियन्स को झेलनी पड़ सकती है ये समस्या
पहला है साइंस और दूसरा है इंजीनियरिंग. धरती पर छानबीन करने के लिए अगर वो आते हैं तो इतनी दूर की यात्रा करने के लिए उन्हें लाइट की स्पीड से यात्रा करना आवश्यक है, और फिलहाल तक जो शोध की गई है, उससे तो यही पाया गया है कि प्रकाश की गति से तेज तो फिलहाल कुछ भी नहीं है. इसके लिए ऐसे मटीरियल की जरूरत है, जो इतनी तेज गति में भी सख्त बना रहे और टूटे ना. अगर कोई चीज लाइट की स्पीड से चलेगी, तो उसके ऊपर बहुत ज्यादा ऊर्जा लगेगी. वैज्ञानिक के अनुसार ऐसा कोई मटीरियल नहीं है, जो इतनी ऊर्जा को झेल सके.

ये हो सकती है दूसरी समस्या
वैज्ञानिक ने जो दूसरी समस्या बताई, वो ये है कि बिना जाने-परखे किसी भी ग्रह या जगह पर छानबीन के लिए टीम को भेजना अंधेरे में तीर चलाने जैसा है. उन्होंने कहा कि बिना किसी तय जगह के स्पेस में छानबीन के लिए दल भेजना वैसा ही है, जैसे भूसे के ढेर में सुई की तलाश करना. इस तरह इंसान और एलियन्स दोनों के ही पास कुछ भी खोजने के काफी कम मौके रह जाएंगे.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

Source link