दुनिया का सबसे आकर्षक पर्वत, बेहद अनोखी है चट्टानों की बनावट, सूर्य की रोशनी के साथ बदलती हैं रंग!

Dolomites Mountain, Italy: दुनिया में ऐसी कई जगह हैं, जहां कि प्राकृतिक सुंदरता देखते ही बनती है. ऐसी ही एक जगह है डोलोमाइट्स, जो इटली में स्थित एक पर्वत श्रृंखला है, जिसे डोलोमाइट पर्वत या फिर डोलोमाइट आल्पस के नाम से भी जाना जाता है. इसको दुनिया के सबसे आकर्षक पर्वतों में से एक माना जाता है, जिसको देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. ये पर्वत चट्टानों की बेहद अनोखी बनावट, अलग-अलग प्रकार के रंग और घास के मैदानों के लिए फेमस है. अब इससे जुड़ा एक वीडियो वायरल हो रहा है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर ये वीडियो @TravelAndLove नाम के यूजर ने पोस्ट किया है, जिसमें आप इस पर्वत के चारों ओर के अद्भुत नजारे को देख सकते हैं. सफेद बादलों से घिरा स्काईब्लू आसमान, नुकीली चट्टानी चोटियां और पीली पत्तियों वाले बड़े-बड़े पेड़ नजारे को मनमोहक बनाते हैं, जिसे वहां से गुजरती हुई सड़क पर सफर करते हुए देखा जा सकता है.

यहां देखें- Dolomites Mountain Twitter Viral Video

यूनेस्को वर्ल्ड हेरीटेज सेंटर है डोलोमाइट्स

डोलोमाइट्स एक यूनेस्को वर्ल्ड हेरीटेज सेंटर है. whc.unesco.org की रिपोर्ट के अनुसार, इस पर्वत श्रृंखला में 18 चोटियां हैं, जो 141,903 हेक्टेयर एरिया में फैली हुई हैं, जिनमें ऊंची-ऊंची दीवारों, खड़ी चट्टानों और संकीर्ण, गहरी और लंबी घाटियों शामिल हैं.

यही वजह है कि डोलोमाइट्स को दुनिया के सबसे आकर्षक पहाड़ी नजारों में से एक माना जाता है, जिनकी प्राकृतिक सुंदरता अद्भुत है. चोटियों की खास बनावट और उनके हल्के रंग अद्वितीय हैं. यहां के कलरफुल पहाड़ी नजारों को देखने के लिए बड़ी संख्या में टूरिस्ट्स यहां आते हैं.

सूर्य की रोशनी में बदलता है रंग?

Hotelambracortina.it की रिपोर्ट के अनुसार, डोलोमाइट्स कैल्शियम कार्बोनेट और मैग्नीशियम कार्बोनेट चट्टानों से बने होते हैं. इसकी चोटियां सूर्य के प्रकाश में रंग बदलती हुई दिखती हैं, जो सूरज उगने या डूबने पर पीले, गुलाबी या गहरे नीले रंग की चमक दिखा सकते हैं. चोटियों के अलग-अलग रंगों को आप डोलोमाइट्स की वायरल वीडियो में भी देख सकते हैं.

जब डोलोमाइट्स की चोटियां गुलाबी रंग की चमकती दिखती हैं, जो इस घटना को एल्पेंग्लो (Alpen Glow) कहते हैं, जो एक प्रकार की ऑप्टिकल घटना है. 

वहीं, educated-traveller.com की रिपोर्ट में लिखा गया है कि, डोलोमाइट्स प्राकृतिक रूप से बेहद खूबसूरत पर्वतीय इलाका है. गर्मियों के महीनों में बहुत धूप रहती है, इसलिए यह जगह पर्वतारोहियों और पैदल यात्रियों के बीच बहुत लोकप्रिय है. इसके अलावा, चट्टानों की उच्च खनिज सामग्री पहाड़ों को गुलाबी रंग देती है, खासकर सुबह और शाम के समय.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source link

1 thought on “दुनिया का सबसे आकर्षक पर्वत, बेहद अनोखी है चट्टानों की बनावट, सूर्य की रोशनी के साथ बदलती हैं रंग!”

  1. Pingback: cialis side effects a wife's perspective

Comments are closed.