दिव्यांगों का मसीहा है बिहार का यह लाल, उम्र से बड़े हैं इसके कारनामे

गुलशन कश्यप/जमुई. 21 साल की उम्र में एक शख्स ऐसा कर रहा है जो अच्छी खासी उम्र के लोग नहीं कर पाते हैं. जिस उम्र में अमूमन लोग खेल-कूद और मौज-मस्ती करते हैं, उस उम्र में यह युवक अपने परिवार की जिम्मेदारियों को उठा रहा है. बल्कि उनसे कहीं ऊपर उठकर अपने सामाजिक दायित्वों का भी निर्वहन कर रहा है. इसके अंदर दिव्यांगजनों के प्रति इतना स्नेह और आदर है पिछले 4 साल से इस शख्स ने ऐसा कुछ किया है, जो शायद ही कोई कर पाएगा.

दिव्यांगजनों की करते आ रहे हैं मदद, यहां से मिली प्रेरणा

जमुई जिले के सदर प्रखंड क्षेत्र के सरारी गांव का रहने वाला पवन कुमार पासवान दिव्यांग जनों के लिए मददगार बन कर आए है. पवन पिछले 4 सालों से मुश्किल में पड़े दिव्यांगजन की मदद करता है. दरअसल, पवन दिव्यांगों की खराब ट्राई साइकिल को ठीक करता है और इसके लिए वह कोई पैसे भी नहीं लेता है.

यह भी पढ़ें : देख रहा है न विनोद! बिहार पुलिस भी बनाती है मीम…पेश हैं टॉप वायरल मीम

जिले के किसी भी क्षेत्र में अगर किसी दिव्यांगजन की बैटरी चलित ट्राई साइकिल या सामान्य ट्राई साइकिल खराब होती है तो वह वहां पहुंचकर उसे मुफ्त में ठीक करता है और यदि किसी के ट्राई साइकिल की बैटरी खराब हो जाती है तथा वह आर्थिक रूप से नया बैटरी लगा पाने में सक्षम नहीं होते हैं तब पवन उन्हें आर्थिक मदद करता है.

रात में अस्पताल पहुंचाने के लिए भी की है व्यवस्था

इतना ही नहीं पवन कुमार पासवान सरारी के आस-पास के गांव के लोगों के लिए रात में आपातकालीन सुविधा भी उपलब्ध करवाता है. आस-पास के गांव में अगर रात 10 बजे से लेकर 3 बजे के बीच किसी की तबीयत खराब हो जाती है और उन्हें आपातकाल में अस्पताल ले जाना पड़ता है तो पवन उसे अपने ई-रिक्शा से लेकर अस्पताल पहुंचाता है.

पवन यह काम भी मुफ्त सेवा के तौर पर कर रहा है. पवन ने बताया कि करीब 4 साल पहले सांसद चिराग पासवान से यह प्रेरणा मिली. इसके बाद वह लगातार समाज सेवा का काम करता रहा है. उसने कहा कि वह गरीब परिवार से है और गरीबों की स्थिति को महसूस कर सकता है. इसलिए उनकी मदद करने का निर्णय लिया है.

Tags: Bihar News, Jamui news, Local18

Source link