जमीन के नीचे मिला प्राचीन शहर, रहते थे 20 हजार लोग, सामने आई ऐसी चीजें कि देखकर उड़ गए जानकारों के होश!

Underground city found in Turkiye: ‘दुनिया की सबसे उन्नत’ प्राचीन अंडरग्राउंड सिटी खोजी गई है, जिसमें मॉर्डन स्टोव और कई तहखाने हैं. तुर्की के आर्कियोलॉजिस्ट्स ने इस शहर को खोजा है. जिसके बारे में माना जाता है कि इसका उपयोग रोमान साम्राज्य के दौरान एक सेंचुरी (Sanctuary) के रूप में किया जाता था. इस अंडरग्राउंड सिटी की खुदाई में ऐसी चीजें सामने आईं हैं कि जिन्हें देखकर जानकारों के होश उड़ गए हैं.  

कितनी जगह में फैला हुआ यह शहर?: द सन की रिपोर्ट के अनुसार, सरायिनी  (Sarayini) नाम की यह सिटी 2 लाख 15 हजार स्क्वायर फुट में फैली हुई है, जिसमें बड़ी संख्या में अंडरग्राउंड कमरे और गलियारें पाए गए हैं. यह जगह तुर्की के कोन्या के सरायोनू जिला में खोजी गई है, जिसके नीचे 30 कमरों की भूलभुलैया दफन है. ऐसा माना जाता है कि आठवीं शताब्दी के दौरान यह शहर 20,000 लोगों के लिए  आश्रय स्थल था, क्योंकि ईसाइयों और मुसलमानों पर रोमन साम्राज्य अत्याचार कर रहा था, इसलिए उनको रोमन सैनिकों के छापे से बचने के लिए सुरक्षित जगह की जरूरत थी.

सिटी के अंदर मिलीं क्या-क्या चीजें?

अंडरग्राउंड सिटी की यह खोज हैरान कर देने वाली है, क्योंकि उसके अंदर से काफी चौंकाने वाली चीजें मिली हैं. प्राचीन शहर में स्टोव, चिमनी, स्टोरेज एरिया, लैंप स्टैंड, तहखाने, वेंटिलेशन सिस्टम और यहां तक कि पानी के कुएं भी शामिल थे. खुदाई के दौरान आर्कियोलॉजिस्ट्स को एक चौड़ा रास्ता भी मिला जिसके बारे में उनका मानना है कि यह एक ‘मुख्य सड़क’ है. 

सरायिनी क्यों रखा गया इसका नाम?

कोन्या म्यूजियम के आर्कियोलॉजिस्ट हसन उगुज ने स्थानीय मीडिया को बताया, ‘हमने नहीं सोचा था कि यह इतने बड़े क्षेत्र में फैल सकता है’. उन्होंने कहा, ‘हमने देखा कि सिराय अंदर से आरामदायक, परस्पर जुड़े हुए और वास्तुशिल्प डिजाइन के कारण यह एक महल जैसा दिखता है, जिससे हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि इस कारण से इसे सरायिनी कहा जाता है.’ सरायिनी का तुर्की में मतलब महल होता है.

कैसे हुई इस अंडरग्राउंड सिटी की खोज?

पिछले 2 सालों से सरायिनी साइट पर खुदाई हो रही है, लेकिन इसके विशाल आकार के कारण इसका पूरी तरह से पता नहीं लगाया जा सका है. सबसे पहले इस अंडरग्राउंड सिटी के बारे में एक टर्किश शख्स को पता चला था. वह अपनी मुर्गियों का पीछा कर रहा था. तभी वह एक मुर्गी को पकड़ने की कोशिश में ठोकर खाकर गिर जाता है, इस दौरान उसे दुनिया के सबसे बड़े अंडरग्राउंड शहरों में से एक के बारे में पता चला, जहां कभी 20 हजार लोग रहते थे.

Tags: Ajab Gajab news, OMG News, Weird news

Source link