चिप्‍स का पैकेट खुला छोड़ दें तो बासी क्‍यों हो जाता है? पूछा गया सवाल, बड़े काम का है जवाब

चिप्‍स-कुरकुरे या कोई बिस्‍कुट का पैकेट अगर हम खोलकर रख दें तो कुछ मिनट में ही वह बासी हो जाता है. उसमें नमी आ जाती है. वह खाने लायक नहीं लगता है. कुरकुरा तो बिल्‍कुल भी नहीं रह जाता है. कभी सोचा क‍ि ऐसा क्‍यों होता है? ऑनलाइन प्‍लेटफार्म कोरा पर यही सवाल एक यूजर ने पूछा. लोगों ने तरह तरह के जवाब दिए. लेकिन हकीकत क्‍या है. इसके पीछे साइंस क्‍या है, आइए जानते हैं कि क्‍यों चिप्‍स का पैकेट खोलने के कुछ समय बाद खराब होने लगता है.

अगर आप आलू चिप्‍स को पैकेट से निकालकर एक कटोरे में बाहर रख दें तो दो चीजें होती हैं. सबसे पहले, आलू के चिप्स अपनी कुरकुरा बनावट खो देते हैं, क्योंकि वे पर्यावरण के संपर्क में आते हैं और हवा में मौजूद नमी सोखते हैं. हवा चिप्स को पर्यावरण से नमी को अवशोषित करने की अनुमति देती है, जो उनकी बनावट को प्रभावित करती है. यही नमी चिप्स में मौजूद स्टार्च और प्रोटीन मैट्रिक्स को नरम कर देता है. इसील‍िए वह हमें बासी लगने लगता है.

फैट का ऑक्सीकरण होने लगता
दूसरा, चिप्स में मौजूद फैट हवा में मौजूद ऑक्सीजन के संपर्क में आ जाता है. इससे फैट का ऑक्सीकरण होने लगता है. यही वजह है कि ज्‍यादा देर बाहर रखने पर चिप्स से दुर्गंध आने लगती है. उसका स्‍वाद पूरी तरह बदल जाता है. अब सबसे अहम सवाल, क्‍या चिप्‍स के पैकेट में पहले से हवा नहीं होती? अगर होती है तो उससे चिप्‍स खराब क्‍यों नहीं होता? जवाब बहुत सीधा है. वहां भी हवा होती है, लेकिन उसमें ऑक्‍सीजन नहीं होता. चिप्‍स के पैकेट में नाइट्रोजन गैस भरी जाती है जो निष्‍क्र‍िय होती है. यह चिप्‍स के साथ कोई प्रत‍िक्रिया नहीं करती.

इसल‍िए चिप्‍स में भरी जाती नाइट्रोजन
हमारे चारों ओर की हवा लगभग 80 फीसदी नाइट्रोजन से बनी है. चिप्स के पैकेटों को नाइट्रोजन गैस से फुलाकर रखा जाता है, ताकि पैकिंग और कहीं ले जाते समय चिप्‍स टूटे नहीं. पैकेट के अंदर कम नमी चिप्‍स को कुरकुरा बनाए रखने में मदद करता है. यही तरीका है जिससे चिप्‍स की लाइफ लंबी चलती है, और कई बार वह महीनों तक खराब नहीं होती. एक्‍सपर्ट के मुताबिक, अगर आपको चिप्‍स कुरकुरा रखना है तो खोलकर कतई न रखें. इससे स्‍वाद खराब होगा और दुर्गंध भी आ सकती है.

Tags: Amazing news, Bizarre news, OMG News, Shocking news, Trending news, Viral news, Weird news

Source link