क्या यकीन करेंगे आप? एक दौर था जब पृथ्वी पर होती रही थी 20 लाख साल तक बारिश, फिर इसके बाद जो हुआ…

पृथ्वी रहस्यों से भरपूर ग्रह है. पर उसका इतिहास भी कम रोचक नहीं है. वैज्ञानिक जितना अधिक शोध करते हैं, उन्हें उतनी ज्यादा चौंकाने वाली जानकारी मिलती रहती है. वैज्ञानिकों के लिए पृथ्वी के इतिहास का एक पूरा का पूरा दौर ही कम रहस्यमयी नहीं है. माना जाता है कि इस दौर में लाखों सालों तक बारिश होती रही थी.

इसी बात ने वैज्ञानिकों को लंबे समय से हैरत में डाल रखा है. इस दौर में जीवन भी खूब फला फूला था, लेकिन यह सब कैसे और क्यों हुआ वे अब तक यह नहीं जान सके थे. लेकिन अब उन्हें लगता है कि उन्होंने इस गुत्थी को सुलझा लिया है.

पैंजिया महाद्वीप के इस दौर का समय 20 से 30 करोड़ साल पहले खा था. तब पृथ्वी पर एक ही विशाल महाद्वीप हुआ करता था. वैज्ञानिकों का कहना है कि आज के सभी महाद्वीप उस दौर में जुड़े हुए थे. वैज्ञानिकों का मानाना है कि उसी दौरान ही धरती पर 10 से 20 लाख साल तक बारिश होती रही थी.

इस दौर की जानकारी मिलने की शुरुआत 1970 और 1980 के दशक में हुई थी, जब भूवैज्ञानिकों ने 23.2 से 23.4 करोड़ साल पहले की जमा पुरानी चट्टानों का अध्ययन किया. एक टीम ने आल्प्स की पुरानी परतों का तो एक टीम ने ब्रिटेन में जमा पुरानी चट्टानों की परतों का अध्ययन किया और एक ही तरह के नतीजे हासिल किए. पृथ्वी पर बहुत ही लंबे समय तक सूखा पड़ा था और उसके बाद बारिश हुई थी.

Once upon a time, History of earth, OMG, Amazing News, Shocking News, strange era of earth, big raining period on Earth,

उस दौर में ज्वालामुखी बहुत अधिक फूटा करते थे जिससे तापमान अधिक रहता था. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Canva)

डायनासोर के युग के शुरू का दौर काफी नमी वाला था जिसमें कार्नियन प्लूवियल की घटना या कार्नियन प्लूविय संस्करण हुआ था. इसी समय पर बहुत सारे ज्वालामुखी उत्सर्जन की वजह से बहुत लंबे समय तक बारिश होती रही. हवा में नमी के साथ तापमान में भी इजाफा हुआ जिससे लाखों सालों तक बारिश होती रही.

यह भी पढ़ें: कुत्ते को लेकर टहल रहा था आदमी, पैर से टकराई अजीब चीज, पता चलने पर 2 साल तक दुनिया से छुपाए रखा सच

जर्नल ऑफ द जियोलॉजिकल सोसाइटी में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक यह दौर डायानसोर के लिए बहुत फायदेमंद रहा. इससे उनकी विविधता बढ़ी. इस दौर में कई पौधे और जानवर तो मरे लेकिन उससे डायनासोर को खास फायदा हुआ.पृथ्वी के इतिहास के इस दौर में तेजी से घटनाएं घटी और डायनासोर के अलावा कछुए, मगरमच्छ, छिपकलियों और स्तनपायी जानवर भी खूब पनपे थे.

Tags: Bizarre news, OMG News, Weird news

Source link