कैसे बनाया जाता है ‘शाकाहारी मीट’? शख्स ने फैक्ट्री से दिखाई तस्वीर, देखते ही उड़ जायेंगे होश!

आज के समय में तकनीक ने काफी तरक्की कर ली है. कुछ चीजें तो कुछ समय पहले तक नामुमकिन लगती थी, आज पॉसिबल है. भला आज से कुछ साल पहले किसी ने थोड़े सोचा था कि मार्केट में शाकाहारी मांस जैसी कोई चीज आ जाएगी. दरअसल, ऐसे कई लोग हैं जिन्हें नॉन-वेज का स्वाद तो पसंद होता है लेकिन ये सोचकर कि उसे बनाने में किसी निर्दोष जीव की हत्या की जाती है, वो इसे खाना अवॉयड करते हैं.

इस तरह के लोगों के लिए वरदान बनकर सामने आया वेज मीट. जी हां, एक ऐसा फूड प्रॉडक्ट, जिसका स्वाद बिलकुल जानवरों के मांस सा लगता है. लेकिन इन्हें बनाने में किसी भी तरह के एनिमल मीट का उपयोग नहीं किया जाता. हाल ही में सोशल मीडिया पर एक शख्स ने ऐसे ही एक वेज मीट फैक्ट्री के अंदर जाकर देखना चाहा कि आखिर इन्हें बनाया कैसे जाता है? जब उसे इसका जवाब पता चला तो उसके होश उड़ गए.

vegan sausage factory

देखते ही लोगों को आने लगी घिन्न

काई का होता है इस्तेमाल
जी हां, सॉसेज की ऊपरी परत ही इसे असली मीट का टेक्स्चर देती है. सॉसेज मीट की तरह चबाने में अच्छा लगे, इसके लिए सॉसेज की ऊपरी परत को काफी सावधानी से बनाया जाता है. हैरान करने वाली बात ये है कि इस ऊपरी परत को सीवीड यानी कि काई से बनाया जाता है. जी हां, फैक्ट्री के ऑनर ने बताया कि सारे वेज इंग्रीडिएंट्स को मिक्स कर पेस्ट बनाया जाट है और उससे सॉसेज तैयार किया जाता है. लेकिन उसकी ऊपरी स्किन को बनाने के लिए सीवीड का इस्तेमाल किया जाता है. इसी से आता है मीट का टेक्सचर.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, Weird news

Source link