ऑनलाइन करना था 12 हजार रुपये का दान, शख्स ने गलती से दबा दिए गलत नंबर, फिर हुआ कुछ ऐसा, बदल गई किस्मत!

दान करना पुण्य का काम होता है. अक्सर जरूरतमंदों को दान देने से उनकी तो सहायता हो ही जाती है, जो दान करता है, उसको भी खुद के लिए बेहतर महसूस होता है. इस तरह वो समाज में अपना योगदान देता है. पर इंसान अपनी हैसियत के हिसाब से दान देता है. हालांकि, कई बार दान देने में ऐसी गलती हो जाती है, कि लोगों को अफसोस हो जाता है कि उन्होंने आखिर दान दिया ही क्यों! ऐसा ही एक अमेरिकी शख्स के साथ भी हुआ, जिसने गलती से इतने रुपये दान (Man made wrong donation) कर दिए, कि जब उसे एहसास हुआ, तब तक पैसे कट चुके थे.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म रेडिट पर एक ग्रुप है r/tifu. इस ग्रुप पर कुछ महीनों पहले, एक शख्स ने अपने अजीबोगीरब अनुभव के बारे में बताया, जिसे जानकर आपको भी सतर्क होने की जरूरत है. शख्स ने कहा कि वो और उसकी बीवी दोनों ही 31 साल के हैं और सैन फ्रांसिस्को (San Francisco, USA) के एक नए अपार्टमेंट में वो शिफ्ट हुए थे. उनके घर के बगल में ही एक 70 साल का रिटायर्ड फौजी रहा करता था, जो सनातम धर्म में मानता था और बांग्लादेश में दान दिया करता था. शख्स को लगा कि वो भी दान देगा.

TIFU by donating $15,041 to a poor community in Bangladesh instead of the $150 donation I intended.
byu/lazybear90 intifu



दान करने का बनाया मन
उसने उस फौजी से गोफंड मी वेबसाइट का लिंक मांगा, जिसके जरिए वो क्राउड फंडिंग कर बांग्लादेश में पैसे डोनेट किया करता था. अगले दिन जब शख्स ऑफिस गया, उसने 150 डॉलर (12 हजार रुपये) का डोनेशन किया और फिर अपने काम में लग गया. अचानक उसके पास क्रेडिट कार्ड वालों की ओर से एक मैसेज आया कि उसके खाते से 15,041 डॉलर (12 लाख रुपये) का दान दिया गया है. ये पढ़ते ही शख्स के पैरों तले जमीन खिसक गई. उसे हैरानी हो रही थी कि ऐसा कैसे हो गया. उसने दोबारा वेबसाइट खोली और अपने एक्शन को दोहराने लगा.

man made wrong donation

शख्स को डोनेशन से बांग्लादेश में लोगों को खाना-पीना मुहैया करवाया गया, और लोगों को धन्यवाद का पोस्टर पकड़ाकर उनकी तस्वीर भी खींची गई. (फोटो: imgur)

शख्स से हुई बड़ी गलती
तब जाकर उसे समझ आया कि उसके क्रिडेट कार्ड का पिन 41 से शुरू होता है. जब कंप्यूटर का करसर रुपये वाले बॉक्स में होगा, तभी उसने कार्ड का पिन डालना शुरू कर दिया होगा. इस तरह गलती से कार्ड के डिब्बे की जगह, रुपये वाले डिब्बे में 15041 टाइप हो गया. उसने फौरन गो फंड मी साइट के कस्टमर सपोर्ट को फोन किया और मदद मांगी. उन्होंने कहा कि ऐसी गलती अक्सर लोगों से हो जाती है, और वो उसके बचे हुए पैसों को 7 से 10 दिनों में लौटा देंगे. उसने पूछा कि क्या ऐसा होगा कि जब तक उसके रुपये लौटेंगे नहीं, तब तक वो डोनेशन लिस्ट में उसके नाम के साथ दिखाई देंगे. तो उस आदमी ने कहा कि ऐसा ही होगा. ये सुनकर शख्स को शर्म आने लगी, क्योंकि वो इतने रुपये लेकर सिर्फ 150 रुपये दान करेगा. उसने तय किया कि वो अगले दिन, फौजी को भी जाकर इस घटना के बारे में बता देंगे.

माइकल ने किया 1500 डॉलर दान
जब वो अगली सुबह सोकर उठा, तो उसने फेसबुक पर देखा कि उसे दर्जनों नोटिफिकेशन आए हुए हैं. किसी आदमी ने उसे फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी और उसके पोस्ट को भी लाइक किया. उस आदमी ने उसे मैसेज पर कई तस्वीरें भेजीं, जिसमें गरीब लोग हाथों में पोस्टर लिए उस व्यक्ति को धन्यवाद करते दिख रहे थे. पोस्टर पर उसका नाम लिखा था माइकल. अलग-अलग तरह के गरीब बांग्लादेशी, माइकल को उसके डोनेशन के लिए धन्यवाद कर रहे थे. ये देखकर उसका दिल भर आया. तो उसने तय किया कि वो 150 की जगह 1500 डॉलर डोनेट करेगा. फंड के मैनेजर ने कहा कि इतने रुपये भी वहां के बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए काफी मददगार साबित होंगे. इस तरह माइकल की किस्मत बदल गई और उसने एक नेक काम भी कर डाला.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

Source link

1 thought on “ऑनलाइन करना था 12 हजार रुपये का दान, शख्स ने गलती से दबा दिए गलत नंबर, फिर हुआ कुछ ऐसा, बदल गई किस्मत!”

Comments are closed.