आखिर कैसे बनती है चप्पल? फैक्ट्री का वीडियो वायरल, लोग बोले- ‘हल्की बनानी चाहिए, पड़ती है तो…’

चप्पल बड़े काम की चीज है. बारिश, गंदगी, पानी, धूप, आदि जैसे किसी भी तरह के मौसम या कंडीशन में इन्हें पहना जा सकता है और अपने पैरों की हिफाजत की जा सकती है. लाखों लोग आपको हवाई चप्पल पहने दिख जाएंगे. पर क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर हवाई चप्पलें बनती कैसे हैं? इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें हवाई चप्पलों (How Slippers Made Video) को फैक्ट्री में बनते दिखाया गया है. ये प्रोसेस इतना भी आसान नहीं है, जितना लोगों को लगता होगा.

इंस्टाग्राम अकाउंट @namasteiindia पर हाल ही में एक वीडियो पोस्ट किया गया है जिसमें हवाई चप्पलों को बनते हुए दिखाया गया है. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि सफेद-नीली वाली स्लिपर, यानी चप्पलें (Slippers making video), जिसे लोग अपने घरों में पहनते हैं, वो बनती कैसे हैं. वीडियो में एक फैक्ट्री है जिसके अंदर बड़ी-बड़ी मशीनें लगी नजर आ रही हैं. उन्हीं में पुराने रबर, और पिघले हुए रबर को डाला जा रहा है जो प्रोसेस हो रहा है.



फैक्ट्री में ऐसे बनती है चप्पलें
इस रबर को अच्छे से प्रेस करने के बाद उन्हें चादर की तरह चपटा कर लिया जाता है और बड़े रोलर पर डाल दिया जाता है. रोलर पर घूमते हुए उनके ऊपर अलग-अलग तरह के पदार्थ डाले जाते हैं. इन पदार्थों की वजह से वो रबर पतला हो जाता है. फिर उसे काटकर उसके ऊपर कोई अन्य लेप लगाया जाता है और जब वो कड़ा हो जाता है तो उसे मशीन के नीचे रख दिया जाता है फिर चप्पल के आकार में वो मशीन रबर को काट देती है. उस चप्पल को एक महिला अलग रखती है और उसमें ऊपर के रबर वाले स्टेप, यानी पट्टियां लगाती हैं, जो पैरों में फंसी रहती हैं. इस तरह चप्पल बनकर तैयार होती है.

वीडियो हो रहा है वायरल
इस वीडियो को 4 करोड़ से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं और कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक ने कहा कि चप्पल बनाने का प्रोसेस, खाने की चीजें बनने से ज्यादा हाइजीनिक है. एक ने कहा कि ये तो उसकी मां का पसंदीदा हथियार है. जबकि एक ने मजाक में कहा कि फैक्ट्रियों में चप्पल को हल्का बनाना चाहिए क्योंकि जब ये पीछे पड़ती हैं, तो बहुत दर्द होता है!

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Viral video, Weird news

Source link

Leave a Comment